आलोक तोमर को लोग जानते भी हैं और नहीं भी जानते. उनके वारे में वहुत सारे किस्से कहे जाते हैं, ज्यादातर सच और मामूली और कुछ कल्पित और खतरनाक. दो बार तिहाड़ जेल और कई बार विदेश हो आए आलोक तोमर ने भारत में काश्मीर से ले कर कालाहांडी के सच बता कर लोगों को स्तब्ध भी किया है तो दिल्ली के एक पुलिस अफसर से पंजा भिडा कर जेल भी गए हैं. वे दाऊद इब्राहीम से भी मिले हैं और रजनीश से भी. वे टी वी, अखबार, और इंटरनेट की पत्रकारिता करते हैं.

Sunday, June 1, 2008

अमरिंदर और उनकी आरूसा


अमरिंदर और उनकी आरूसा
डेटलाइन इंडिया
नई दिल्ली, 1 जून - प्रकाश सिंह बादल की सीआईडी ने पिछले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की हसीन प्रेमिका या मित्र अरूसा आलम के बारे में पड़ताल करके पूरी जानकारी गृह मंत्रालय को भेज दी है और मांग की है कि गुप्तचर ब्यूरो से भी पड़ताल करवा के अमरिंदर सिंह के खिलाफ देशद्रोह और आफीशियल सीक्रेट एक्ट के तहत मुकदमा कायम किया जाए। इन दोनों अपराधों में फांसी से ले कर उम्र कैद तक की सजा है।

अभी तक जमा की गई जानकारी के अनुसार पहले पाकिस्तान के सैनिक शासक याह्या खान और फिर कुछ समय जुलफिकार अली भूट्टो की अंतरंग मित्र रही और अपने प्रभाव के कारण रानी जनरल के नाम से कुख्यात माँ की बेटी अरूसा आलम के आईएसआई से सीधे संपर्को के सबूत मिले हैं और भारत के एक निर्वाचित राजनेता का उसके साथ अंतरंगता बढ़ाना संदेह का विषय है। सीआईडी रिपोर्ट में विदेश सचिव श्री शिव शंकर मेनन का भी नाम है जिनकी अरूसा से दोस्ती तब हुई थी जब मेनन पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त थे और उन्हीं के कहने पर अरूसा आलम को भारत में असीमित प्रवेश वाला वीजा मिला था। यह विशेषाधिकार भारत सरकार ने आज तक किसी दूसरे पाकिस्तान पत्रकार को नही दिया है। हाल ही में सरबजीत सिंह को छुड़ाने में लगे पाकिस्तान के भूतपूर्व मंत्री अजीज बर्नी को दिल्ली हवाई अव्े से ही वापस लौटा दिया गया था। सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार बावन साल की हो चुकी अरूसा अब भी काफी हसीन दिखती हैं और रसिया पटियाला नरेश हाल ही में हिमाचल की वादियों में उनके साथ हनीमून की मुद्रा में घूम कर आए हैं।

अरूसा आलम पेशे से पत्रकार हैं और उन्हें राजनयिक और जासूसी मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। परवेज मुशर्रफ के सबसे करीबी लोगों में उनकी गिनती है और मुशर्रफ जब भी किसी विदेश यात्रा पर गए तो यह देवी जी जरूर साथ गई। जब श्री मुशर्रफ पिछली भारत यात्रा पर आए थे तब भी अरूसा उनके साथ आए पत्रकारों के दल में थी और यह संयोग नही हो सकता कि बाकी पत्रकारों से अलग, ताज होटल के पास पंजाब सरकार के महल कपूरथला हाउस जिसे अब अतिथि गृह बना दिया गया है, में ठहरीं और इस दौरान राजा अमरिंदर सिंह भी दिल्ली में ही रहे। अमरिंदर सिंह की पत्नी रानी परणीत कौर लोक सभा की सदस्य हैं और वे अपने पति के इस बुढ़ापे के प्रेम की शिकायत कई बड़े कांग्रेसी नेताओं से कर चुकी हैं जिनमें अब कांग्रेस से बाहर कर दिए गए अमरिंदर सिंह के बहनोई और भूतपूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह भी हैं। अरूसा ने कॉलेज से निकतते ही इस्लामाबाद के पहले अंग्रेजी अखबार डेली मुस्लिम में रक्षा संवाददाता के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था। उन्हें सीधे रक्षा और राजनयिक संवाददाता बना दिया गया। इस दौरान आईएसआई के कई बड़े अधिकारियों के संपर्क में आईं और उस समय उन्हें भारत विराधी कामों के लिए जाना जाता था। इसके अलावा उन्होंने एक मीडिया एनजीओ भी बनाया जिसे सीधे सीधे आईएसआई से मदद मिलने की खबर आम हैं।

फिलहाल रावलपिंडी-इस्लामाबाद प्रैस क्लब की उपाध्यक्ष अरूसा पाकिस्तान ऑबजर्वर में काम करती हैं जिसके मालिक जाहिद मलिक पाकिस्तान के एटम बम के संस्थापक और फिलहाल एटमी रहस्यों की तस्करी के आरोप में घर में नजरबंद है। अरूसा ने एक ब्रिटिश राजनयिक गार्डन हाईलेंडर के पाकिस्तानी औरताें के साथ संबंध उजागर किए थे और यह करने के लिए वे उनके बेडरूम में भी चली गईं थीं। वह भी तब जब वे अपनी हनीमून से लौटीं ही थीं। दो बच्चों की माँ अरूसा मशहूर गायक अदनान सामी की मौसेरी बहन हैं और उन्होंने अपने बेटे को भी एक पॉप बैंड बनाने में अदनान सामी की मदद की है। पाकिस्तान अखबारों के अनुसार वहां के राजनेता भी अमरिंदर और अरूसा के रिश्तों को ले कर चिंतित हैं और हाल ही में अरूसा ने रावलपिंडी में एक कोठी खरीदी है जिसका दाम पाकिस्तानी मुद्रा में सात करोड़ रुपए बताया जाता है। सीआईडी का आरोप है कि यह रकम श्री अमरिंदर सिंह ने अपनी खूबसुरत मित्र को भेंट की थी।

अमरिंदर सिंह पर आरोप सिर्फ सीआईडी ही नही लगा रही बल्कि अकाली दल के ही एक संगठन के नेता और भूतपूर्व आईपीएस अधिकारी सिमरनजीत सिंह मान ने भी यही आरोप अमरिंदर सिंह पर लगाए हैं। उन्होंने तो यहां तक कहा है कि आरूसा को कश्मीर में भी घूमने का खास इंतजाम अमरिंदर सिंह ने ही करवाया और गुलाम नबी आजाद ने उनकी इस काम में पूरी मदद की। जहां तक आरूसा का सवाल है तो वे इन दिनों पेरिस में एक फैशन शो में हिस्सा लेने गई हैं।

1 comment:

prashant said...

Aalok jee aapkebaare me kuchh kahna sooraj ko diaa dikhane ke baraabar hai.bahut achha lekh hai.